लेबल

2.9.17

पचपन का यौवन ......





 दाढ़ी जब से सफ़ेद है मेरी ,
 हुस्न वालों ने आँख है फेरी ....
                               कैसे बतलाऊं इनको, कैसा हूँ ,
                               यारों ! मैं नारियल के जैसा हूँ ...
                               हाथ में ले के मुझको तोड़ो तो !
                               मेरे अन्दर गिरी को फोड़ो तो !
कितना समझाया इन हसीनों को ,
ठीक करता हूँ मैं मशीनों को ....
एक बोइंग सा हाल है मेरा ,
दिल अभी भी कमाल है मेरा ....
                                उम्र थोड़ी सी ढल गयी तो क्या ?
                                मेरी नीयत फिसल गयी तो क्या ?
                                इतने अरमां मेरी कहानी में,
                                खत्म ना हो सके जवानी में ...
हाय आईने ! कुछ रहम कर दे,
कुछ जवानी के हम पे रंग भर दे...
आँखों में रोशनी समा जाए ,
कोई नूरानी चेहरा आ जाए ....
                                जब हसीं सामने से चलते हैं,
                                मेरे अरमान फिर मचलते हैं....
                                दिल ज़रा जोर से धड़कता है,
                                ताक़तों का जुनूं फड़कता है.....

देखता आँख मैं गड़ा करके ,
आँख पर चश्मे को चढ़ा करके....
वह भी नज़दीक मेरे आते हैं ,
हाय चचा ! कह के चले जाते हैं ....
                                 बेरुखी, दिल नहीं सह पायेगा ,
                                 इतना धड़केगा, गुज़र जाएगा ....
                                 मेरे मौला ! ये क्या सज़ा दी है ,
                                 बूढ़े शोलों में फिर हवा दी है ....
इल्तजा मेरी भी ज़रा सुन ले !
एक हसीना मेरे लिए चुन ले ...
ज़ायका उसका शायरा रखना
उम्र पचपन का दायरा रखना...
                                  गर नयी कोई ना हो खोली में,
                                  उम्र वाली ही देदे झोली में...
                                  मेरे मालिक ! जादुई छड़ी को हिला ,
                                     मेरे को एक छप्पन छुरी तो दिला .... 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें